The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये पढ़ने के बाद बिना कार्ड ATM से पैसे निकालने में नहीं आएगी कोई दिक्कत

RBI ने इसके बारे में कुछ दिनों पहले बताया था.

post-main-image
यूपीआई ऐप से अब कैश निकाला जा सकता है. (image-UPI & unsplash)

एक बात सच-सच बताना. कभी ना कभी जिंदगी में ऐसा हुआ होगा कि आप अपना पर्स या डेबिट कार्ड घर पर भूल गए होंगे. हुआ है ना. फिर पैसे की जरूरत पड़ी होगी, तो क्या किया आपने? आप कहोगे कि डेबिट कार्ड कि जरूरत ही क्या है आजकल. बस एक अदद स्मार्टफोन चाहिए होता है. इधर क्यूआर कोड दिखा नहीं, उधर पेमेंट डन! पलक झपकते बोले तो चुटकियों में पैसा ट्रांसफर हो जाता है. एक ऐप भाईसाब तो बाकायदा बताते भी हैं कि आपको कितने सेकंड लगे पैसे के भुगतान में. आपने दुरुस्त फरमाया महाशय. आजकल सारे काम UPI ऐप्स से हो जाते हैं. लेकिन फर्ज करिए कि आपको नगद नारायण बोले तो कैश कि जरूरत पड़ ही जाए.

अब ऐसा होना नामुमकिन भी तो नहीं. ऑटो वाले भैया के पास नहीं है क्यूआर कोड या सब्जी वाले भैया के यहां मशीन खराब पड़ी है और आपको नीबू खरीदना ही है. कितना ही डिजिटल इंडिया का ढोल पीट लो, ऐसा अक्सर हो ही जाता है. अब वापस आते हैं सवाल पर. क्या करेंगे ऐसे में? हम बताते हैं, नजदीक के एटीएम का रुख कीजिए.

अरे -अरे, नाराज मत हों. हमें पता है कि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है, लेकिन स्मार्टफोन तो है. आप चलिए तो एटीएम के पास. फिर हम बताते हैं क्या करना है. बस इतना देख लीजिए कि एटीएम UPI फीचर से इनेबल हो. अब ये पता करना कोई मुश्किल नहीं. अपने बैंकिंग ऐप से भी पता कर सकते हैं या फिर गूगल बाबा तो हैं ही हर मर्ज की दवा.

-एटीएम मशीन पर Cash withdraw ऑप्शन चुनिए-अब आपको UPI का ऑप्शन चुनना होगा.

ऐसा करते ही एटीएम कि स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड नजर आएगा.

अब आप जिस भी UPI ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जैसे GPay, PhonePe, Paytm, या कोई दूसरा. ऐप ओपन करके क्यूआर कोड स्कैन कीजिए.

अब जितना पैसा चाहिए, वो इंटर कीजिए. ध्यान रखिए अभी पैसा निकालने की सीमा 5000 रुपये है.

अपना UPI पिन डालिए और एटीएम मशीन कि घर्र-घर्र सुनिए. कहने का मतलब पैसा लीजिए.

आपको लग रहा होगा ऐसा कबसे होने लगा. दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कुछ महीने पहले इसके बारे(upi app to withdraw cash) में बताया था. RBI बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा देने वाला है और अब NCR Corporation, जो बैंक को सॉफ्टवेयर से संबंधित सुविधाएं प्रदान करता है, उसने एटीएम मशीनों को UPI से इनेबल करना चालू कर दिया है. अब ऐसा में सवाल उठता है, क्या डेबिट कार्ड के दिन लदने वाले हैं?