The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Paytm अब मुफ्त नहीं, फ्री रिचार्ज के और भी हैं विकल्प कई...

Paytm अब मोबाइल रिचार्ज करने के पैसे लेने वाला है.

post-main-image
बिना ज्यादा पैसा दिए मोबाइल रिचार्ज करना संभव है. (Image-India Today)

मोबाइल रिचार्ज करने पर एक भी रुपये अतिरिक्त नहीं लगने पर होने वाली खुशी पर ग्रहण लगना शुरू हो गया है. हम बात कर रहे हैं PayTm से प्रीपेड नंबर को रिचार्ज कराने पर लगने वाली फीस की. खबर तो आपको लग गई होगी कि पेटीएम (Paytm) से रिचार्ज करने पर अब यूजर्स को 1 रुपये से लेकर 6 रुपये तक सर्विस चार्ज देना पड़ सकता है. सर्विस चार्ज के रूप में कितने रुपये देने होंगे ये रिचार्ज अमाउंट पर निर्भर करेगा. PhonePe तो पिछले साल अक्टूबर महीने से ही मोबाइल रिचार्ज के लिए शुल्क ले रहा है. 50 रुपये से अधिक के रिचार्ज पर यूजर्स को 1 रुपये, वहीं 100 रुपये से अधिक के रिचार्ज पर 2 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है.

वैसे पेटीएम का 2019 का एक ट्वीट हो रहा वायरल हो गया है जिसमें कंपनी ने कहा था कि वो किसी भी ग्राहक से कभी भी किसी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेगा. इस ट्वीट को लोग तेजी से शेयर कर रहे हैं. अब पेटीएम तो अपने वादे से मुकर गया लेकिन हम अपने वादे से नहीं मुकरने वाले. अरे क्या हुआ... आपको याद नहीं कौन सा वादा. टेक की दुनिया में जुगाड़ का. और आज इसी वादे को निभाते हुए हम आपको बताएंगे कि कैसे अभी भी बिना कोई एक्स्ट्रा पैसा दिए मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है.

कंपनी के अपने-अपने मोबाइल ऐप्स

कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं. सिर्फ संबंधित कंपनी का ऐप आपको डाउनलोड करना है. गूगल प्ले या ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कीजिए. अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन और आपकी टेंशन खत्म. सारी जानकारी ऐप के होम पेज पर फड़फड़ाती नजर आएगी. जैसे कितना डेटा बचा है और कब तक वैलिड है. ऐप पर आपको रिचार्ज करने के तमाम ऑप्शन नजर आएंगे. लेटेस्ट प्लान से लेकर वैलिडिटी और नए ऑफर्स का पता आपको यहीं से मिल जाएगा. रिचार्ज करने के लिए डेबिट/ क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट और यूपीआई, मतलब जितने भी तरीके हैं. सब मिल जाएंगे. एक बार जो रिचार्ज किए तो अगली बार रिचार्ज खत्म होने पर नोटिफिकेशन भी पक्के तौर पर मिल जाएगा. आजकल तो ऐप पर मिस्ड कॉल अलर्ट और कस्टमर केयर से बात करने की सुविधा भी मिलने लगी है.

कंपनी की अपनी-अपनी वेबसाइट्स

आपको ऐप के पचड़े में नहीं पड़ना तो आप सीधे कंपनी की वेबसाइट से भी रिचार्ज कर सकते हैं. प्रोसेस एकदम मक्खन है. बस मोबाइल नंबर डालना है आपको. आपकी जरूरत के हिसाब से प्लान सामने आ जाएंगे. आपको चाहिए लंबी वैलिडिटी या फिर डेटा पैक. अपने हिसाब से चुनिये और कोई एक तरीके से पेमेंट (डेबिट/ क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट और यूपीआई) करके चिंता मुक्त हो जाइए.

बैंक ऐप्स

बैंक ऐप्स अब सिर्फ बैलेंस देखने और पैसा ट्रांसफर करने के लिए नहीं हैं. अच्छे खासे फीचर पैक होते हैं इन ऐप्स में. आप जिस बैंक के कस्टमर हैं उसका ऐप डाउनलोड कर लीजिए. पूरी उम्मीद है कि आप इस्तेमाल करते होंगे. बस उस ऐप के अंदर झांक कर देखिए. आपको मोबाइल रिचार्ज के तमाम ऑप्शन मिल जाएंगे. आगे की प्रक्रिया तकरीबन वैसी ही होती है जिसका ज़िक्र हमने ऊपर किया.

अभी हम जिंदा हैं...

हेडिंग देखकर आपको जिस फिलम की याद आ रही होगी, हम बात भी वैसी करने वाले हैं. क्या हुआ जो फोन पे और पेटीएम बेवफा निकले. अभी गूगल पे और अमेजन पे जिंदा हैं. विकल्प सिर्फ इतने नहीं है. मार्केट में और भी कई ऐप्स हैं जो रिचार्ज की सुविधा मुफ्त में देते हैं.

गूगल की लगी क्लास, कुकीज के लिए 'रिजेक्ट ऑल' बटन लाना पड़ा, अब कम ऐड दिखेंगे?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स