The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सिलेंडर बुकिंग से लेकर बैंक के जरूरी काम वॉट्सऐप कर देगा, तरीका बहुत आसान है!

बस आपके 'Hi' लिखने की देर है और तमाम काम बैठे-बैठे हो जाएंगे...

post-main-image
वॉट्सऐप के ये नंबर सेव कर लीजिए (तस्वीर: इंडिया टुडे)

कुछ साल पहले तक बैंक बैलेंस जानना हो या गैस सिलेंडर लेना हो, इनके दफ्तर जाना ही पड़ता था. फिर इंटरनेट का जमाना आया और ऐप्स आए तो ये काम थोड़ा आसान हो गया. लेकिन ऐप्स की अपनी सीमा है. लॉगिन से लेकर फीचर तक समझने पड़ते हैं. ऐसे में एक WhatsApp की तरकीब है, जो आपका काम और आसान कर सकती है. इसके लिए जरूरत होगी कुछ खास नंबरों की जो हमने निकाल लिए हैं. अब काम कैसे होगा, बताते हैं. 

एसबीआई वॉट्सऐप

आम भारतीय का आमतौर पर एक अकाउंट एसबीआई में होता ही है. इसलिए शुरुआत वहीं से करते हैं. नंबर है ‘9022690226’. फोन बुक में सेव कर लीजिए और बैंक आपके पॉकेट में. अकाउंट बैलेंस चेक करने से लेकर मिनी स्टेटमेंट देखने का काम बस एक मैसेज से हो जाएगा. चेक बुक रिलीज करवाने से लेकर लोन के लिए अर्जी देने तक सारे काम यहीं से हो जाते हैं. कुल मिलाकर जब तक जरूरी नहीं हो, ब्रांच जाने से बचा जा सकता है.

HDFC चैट बैंकिंग

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक में से एक का वॉट्सऐप नंबर है ‘7070022222’. इसमें 180 से ज्यादा ट्रांजेक्शन और सर्विस कभी भी एक्सेस कर सकते हैं. इतना ही नहीं HDFC स्मार्ट चैट असिस्टेंट से आप लाइव चैट कर सकते हैं. सवालों के जवाब से लेकर कस्टमर केयर से कनेक्ट करने का भी प्रबंध है.

कोटक महिंद्रा हैलो वॉट्सऐप

नंबर है ‘9718566655’. कोटक महिंद्रा की वॉट्सऐप सर्विस से अकाउंट बैलेंस चेक करना, आखिरी तीन ट्रांजेक्शन जैसे बेसिक काम तो होते ही हैं. पैनकार्ड अपडेट जैसे कई काम भी बिना लंबी लाइनों में लगे घर बैठे कर सकते हैं.

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक के वॉट्सऐप नंबर ‘8640086400’ से नजदीकी एटीएम ब्रांच, बैंक लोकेशन, क्रेडिट कार्ड लिमिट समेत कई सेवाओं को एक्सेस किया जा सकता है. बैंक के इसी नंबर का इस्तेमाल अन्य बैंक के ग्राहक भी आईसीआईसीआई बैंक से जुड़ी जानकारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. माने कि अगर आपको बैंक अकाउंट, लोन जैसी सर्विस का पता करना है तो बस 'Hi' बोलने की देर है.

वॉट्सऐप से भरेगा गैस सिलेंडर

भारत पेट्रोलियम, इंडेन और एचपी. तीनों कंपनियों के ऑफिशियल वॉट्सऐप नंबर हैं जो तमाम सर्विस उपलब्ध करवाते हैं. नया कनेक्शन चाहिए हो या सिलेंडर रिफिल करवाना हो. बस 'Hi' बोलने की देर है और काम बन जाता है. भारत पेट्रोलियम उपभोक्ता हैं तो ‘1800224344’, इंडेन यूजर हैं तो ‘7718955555’ और एचपी के ग्राहक हैं तो ‘9222201222’ अपनी फोन बुक में सेव कर लीजिए.

वैसे वॉट्सऐप नंबरों वाली सुविधा सिर्फ बैंकिंग और गैस तक सीमित नहीं है. तकरीबन हर सेक्टर में कंपनियां वॉट्सऐप सर्विसेस मुहैया कराती हैं. आप अपनी सुविधा के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. सिर्फ इतना याद रखें कि नंबर आधिकारिक हों. वॉट्सऐप नंबर वेबसाइट पर डिस्प्ले होते हैं. एक बात और, अगर ऐसी किसी सर्विस पर पैसे की मांग हो रही हो तो समझ जाएं कि चूना लगाने की तैयारी है. ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें.

                                                              (इस खबर के लिए रिसर्च हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे अक्षत त्रिवेदी ने की है) 

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला