The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आधार-मोबाइल नंबर वाली सारी दिक्कतें होंगी खत्म, केवल 4 स्टेप में!

UIDAI ने नया फीचर लॉन्च किया है.

post-main-image
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर वेरिफाई करें. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)

आधार कार्ड से जुड़ी शायद सबसे बड़ी दिक्कत दूर हो गई है. आधार का प्रबंधन देखने वाली संस्था UIDAI ने मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए एक फीचर लॉन्च किया है. अब आधार कार्ड धारक बहुत आसानी से चेक कर पाएंगे कि उनका मोबाइल नंबर आधार के साथ जुड़ा हुआ है या नहीं. ‘Verify Email/Mobile Number’ फीचर उन यूजर्स के लिए खासतौर पर काम आने वाला है जिनका मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस हाल ही में बदला गया है. या फिर ऐसे यूजर्स जिन्हें शायद याद ही नहीं कि उनके आधार कार्ड में कौन-सा नंबर रजिस्टर्ड है. अब ये होगा कैसे, वो हम आपको स्टेप-बाई-स्टेप बता देते हैं.

आधार कार्ड में अपडेट मोबाइल क्यों जरूरी है?

आज की तारीख में आधार कार्ड आपकी पहचान से जुड़ा हुआ सबसे जरूरी दस्तावेज है. जीवन का ‘आधार’ टाइप. हर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए या फिर सरकारी ऐप्स में लॉगिन करने के लिए आधार नंबर की जरूरत होती ही है. इनकम टैक्स से जुड़े सारे काम भी इसके ही मार्फत होते हैं. अब आधार का इस्तेमाल करना है तो एक OTP भी लगेगा. जो नंबर अपडेट नहीं तो मुश्किल होना तय है.

इसके साथ साइबर क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए भी आधार में मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए. ईमेल भी अपडेट रहे, क्योंकि कई सारे ऐप्स एक साथ दोनों जगह OTP भेजते हैं, खासकर आयकर विभाग से जुड़े ऐप्स और वेबसाइट. UIDAI भी आधार कार्ड पर सभी डिटेल्स अपडेट रखने के लिए जोर देता है. कई बार ऐसा ही होता है कि आप आधार कार्ड में नया नंबर अपडेट तो करते हैं, लेकिन उसके कंफर्मेशन का मैसेज नहीं आता. इसलिए सबसे सही तरीका है कि आपने नंबर अपडेट कर लिया तो चेक कर लिया जाए. कहने का मतलब काम पुख्ता हो जाए.

तो सबसे आधार वेबसाइट पर विजिट कीजिए. होम पेज पर आधार सर्विस में कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे.

# वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर पर क्लिक कीजिए.

तस्वीर: UIDAI

# नेक्स्ट टैब पर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसे डिटेल डालिए.

# नंबर पर आई OTP को सबमिट कीजिए.

# अगर नंबर वेरिफाई है तो 'Entered Mobile number has been successfully verified' स्क्रीन पर नजर आएगा.

अगर नहीं तो सारे काम छोड़कर किसी नजदीकी आधार केंद्र का रुख कीजिए. आप यही प्रोसेस दोहरा कर अपना ईमेल आईडी भी वेरिफाई कर सकते हैं.

वीडियो: आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो ये काम पहली फुरसत में कर डालें!