The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इन ऐप्स से स्मार्टफोन पर ही वीडियो एडिटिंग हो जाती है आसान!

Reels या Shorts के लिए वीडियो एडिटिंग है जरूरी.

post-main-image
बेसिक वीडियो एडिटिंग के लिए एक स्मार्टफोन काफी है. (image:memegenerator)
TikTok भले इंडिया में नहीं चलता हो लेकिन इंस्टा रील्स तो जमकर चल रहा है. रही-सही कसर Meta ने Facebook पर रील्स को चालू करके पूरी दी है. रील्स मतलब छोटा वीडियो. रील्स की खुमारी सर चढ़कर बोल रही है तो ऐसे में एक अदद वीडियो एडिटर की जरूरत सबको महसूस होती है. कहने को तो सभी वीडियो प्लेटफ़ॉर्म में वीडियो एडिटर इनबिल्ड होते हैं, लेकिन उनके फीचर्स और इफेक्ट की अपनी सीमा होती है. साथ में Final cut pro और Adobe premiere pro भी सभी के पास नहीं होते.
ऐसे में मोबाइल पर वीडियो एडिटिंग ऐप्स बहुत काम आते हैं. हमने आपके लिए ऐसे ही कुछ वीडियो एडिटिंग ऐप्स (Video Editing Apps) तलाशे हैं जो वीडियो एडिटिंग आसान बना देते हैं फिर भले आप इंस्टा रील्स बनाओ या YouTube पर शॉर्ट्स. InShot गूगल प्ले स्टोर पर एक करोड़ से ऊपर डाउनलोड और 4.5 रेटिंग्स से साफ समझ आता है कि InShot कितना लोकप्रिय है. बहुत ही आसान यूजर इंटरफेस वाला ये ऐप जरूरी चीजों जैसे फिल्टर्स, ट्रिमिंग और छोटे वीडियो पर फोकस करता है. बेसिक टूल्स जैसे क्रॉपिंग, म्यूजिक ऐड करना और फेडिंग इन-आउट तो मिलते ही हैं. टूलकिट, स्टिकर पैक और स्पीड कंट्रोल इसको एक बढ़िया वीडियो एडिटिंग ऐप बना देते हैं. नॉर्मल एडिटिंग तो फ्री वर्जन में हो जाती है, लेकिन यदि आप रील्स और शॉर्ट्स की दुनिया में अपना जलवा कायम करने का इरादा रखते हैं तो पेड वर्जन भी उपलब्ध है.
Inshot
Inshot
KineMaster पूरी उम्मीद है कि आपने इस वीडियो एडिटर का लोगो (Watermark) बहुत से वीडियोज़ में देखा होगा. KineMaster सबसे पुराने वीडियो एडिटर ऐप्स में से एक है और पावरफुल भी. बेसिक काम तो करता ही है लेकिन मल्टीपल वीडियो, इमेज एडिटिंग और लेयर इफेक्ट्स भी इस ऐप के फीचर्स में शामिल हैं. ऑडियो फिल्टर्स तो हैं ही साथ में chroma-key (हरी वाली स्क्रीन ) पर भी एडिटिंग की जा सकती है. ढेर सारे वीडियो और ट्रांजिशन इफेक्ट्स भी अपने साथ लेकर आता है. यदि आप YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं तो KineMaster आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर हो सकता है. ऐप का ट्रायल वर्जन तकरीबन सभी काम करता है, लेकिन प्रो बनाने वाला पेड वर्ज़न भी उपलब्ध है.
Kinemaster
Kinemaster
Adobe Premiere Rush ये ऐप मोबाइल वीडियो एडिटिंग की दुनिया में नया खिलाड़ी है. नया भले है लेकिन इस लिस्ट में इसलिए है, क्योंकि इसको बनाया है सॉफ्टवेयर और ऐप्स की दुनिया की दिग्गज कंपनी अडोबी ने. सारे जरूरी एडिटिंग टूल्स इनबिल्ड हैं. मल्टीट्रैक टाइम लाइन और क्लाउड सिंक जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. एक लेवल तक एडवांस्ड एडिटिंग भी संभव है. ऐप का यूजर इंटेरफेस ठीक-ठाक है.
Adobe Premiere Rush
Adobe Premiere Rush
VivaVideo सोशल मीडिया पर छोटे वीडियोज़ पोस्ट करने वाले इस ऐप से परिचित होंगे. एडिटिंग के लिए ये ऐप पहले से सेव इफेक्ट्स का इस्तेमाल करता है. आसान शब्दों में कहें तो जब भी आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो पहले से उपलब्ध स्टोरी इफेक्ट्स की हेल्प से एडिटिंग और ट्रिमिंग करके अगले लेवल पर जाता है. 200 से ज्यादा वीडियो फिल्टर्स पहले से ऑनबोर्ड हैं इस ऐप में. टेक्स्ट इनपुट, फास्ट एण्ड स्लो मोशन इफेक्ट्स भी आसानी से ऐड किए जा सकते हैं. स्मॉल वीडियोज़ को झटपट एडिट करने के लिए VivaVideo एक बढ़िया ऑप्शन है.
A
VivaVideo
GoPro Quik अपने नाम के जैसा है ये ऐप. यदि आप वीडियो की दुनिया में नए नवेले हैं तो ये डीसेंट सा ऐप आपके लिए है. कुल 50 फोटोज और वीडियोज़ इस ऐप पर अपलोड किए जा सकते हैं. फोटोज को सही तरीके से देखकर ये ऐप उनको वीडियो फॉर्मेट में बदल देता है. दो दर्जन से ज्यादा वीडियो स्टाइल इस ऐप में इनबिल्ड होते हैं. आप अपने हिसाब से उनका क्रम बदलिए या कस्टमाइज कीजिए. भारी भरकम एडिटिंग नहीं करनी और सब फ्री में करना है तो GoPro Quik आपके लिए सही रहेगा.
Gopro Quik
Gopro Quik
FilmoraGo तमाम तरह के सॉफ्टवेयर और ऐप्स बनाने वाली कंपनी वंडरशेयर ने इस ऐप को बनाया है. ट्रिमिंग और क्रॉपिंग जैसे बेसिक टूल्स तो मिलते ही हैं, लेकिन इस ऐप पर वीडियो को रिवर्स में भी प्ले किया जा सकता है. इंस्टाग्राम के लिए स्क्वेयर वाला वीडियो (1:1) रेशियो बनाना हो या YouTube के लिए (16:9). ये सारी प्रॉपर्टी इनबिल्ड फीचर है इस ऐप में. स्लो मोशन हो या फिर म्यूजिक ऐड करना, सब कुछ फ्री में हो जाता है.
Filmorago
Filmorago
Funimate Video Editor बहुत कुछ धमाकेदार तो नहीं है इस ऐप में, लेकिन म्यूजिक वीडियोज़ और नॉर्मल इफेक्ट्स वाले वीडियोज़ के लिए सही रहेगा. 15 वीडियो फिल्टर्स पहले से इनबिल्ड होते हैं इस ऐप में जिनकी मदद से आसानी से एडिटिंग की जा सकती है. ये सारे इफेक्ट्स हल्के मूड वाले हैं जैसा ऐप का नाम है. किसी गंभीर विषय पर वीडियो बनाना है तो आपका काम नहीं बनेगा. सभी बेसिक टूल्स इस ऐप में आपको मिल जाएंगे वो भी बिल्कुल मुफ़्त.
Funimate Video Editor
Funimate Video Editor

ये तो रही हमारी लिस्ट, लेकिन और भी ऐप्स एडिटिंग के लिए इस्तेमाल होते हैं. आप कौन से ऐप का इस्तेमाल करते हैं हमसे जरूर साझा कीजिएगा.