सिम टूल अगर माइक्रोफोन में चला जाए तो क्या होगा? इस महंगे फोन का लाइव VIDEO देख लीजिए

09:39 PM Feb 28, 2023 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

सिम निकालने वाला टूल अगर सिम ट्रे की जगह माइक्रोफोन वाले होल में चला जाए तो? सवाल जितना अजीब है ना! हालांकि, जवाब बहुत दिलचस्प है. वैसे इस सवाल के अंदर भी एक और सवाल है. मतलब डब्बे के अंदर डब्बे वाली बात. सवाल ये कि आखिर ये होगा कैसे? इसका जवाब तब मिला, जब सैमसंग के लेटेस्ट स्मार्टफोन ‘Galaxy S23 Ultra’ को खोला गया. सबकुछ विस्तार से जानते हैं. 

Advertisement

सिम ट्रे और माइक्रोफोन का याराना 

दरअसल, बात स्मार्टफोन की डिजाइन की है. कई सारे स्मार्टफोन्स में सिम ट्रे और माइक्रोफोन एकदम आसपास होते हैं. खासतौर पर ऐसे स्मार्टफोन्स, जिनमें सिम ट्रे नीचे की तरफ होती है. दोनों में ऊपर से सिर्फ एक बारीक होल नजर आता है. ऐसे में गलतफहमी होने के चांस होते हैं. दूसरा, ऐसा आपकी लापरवाही से भी हो सकता है.

आजकल स्मार्टफोन बेहतरीन फिनिश और फ्लैट एजेस के साथ आते हैं. सिम ट्रे बॉडी से एकदम मिली हुई होती है, लेकिन ऊपर से माइक्रोफोन के पार्ट जैसी ही नजर आती है. अगर आपने ध्यान नहीं दिया, तो सिम इजेक्टर टूल से नुकसान हो सकता है. ये तो हुई वजह, लेकिन क्या वाकई में ऐसा कुछ हुआ है? जवाब ‘Galaxy S23 Ultra’ ने दिया. 

Galaxy S23 Ultra में क्या मिला?

एक मशहूर YouTube चैनल है. JerryRigEverything. इस चैनल पर दुनिया-जहान के स्मार्टफोन्स को खोला जाता है. तकनीक की भाषा में कहें तो ‘Teardown’. चैनल चलाने वाले का कहना है कि ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि स्मार्टफोन्स के पार्ट्स के बारे में जानकारी हासिल की जा सके. साथ में ये भी जानने की कोशिश करना कि अगर फोन किसी वजह से खराब हुआ, तो रिपेयर होगा या नहीं? अगर होगा तो आसानी से या कोई मुश्किल आएगी. इसी चैनल पर कच्चा-चिट्ठा खोला गया Galaxy S23 Ultra का.

सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप डिवाइस की तगड़ी पैकिंग की है. मतलब, पानी और धूल से बचाने के लिए ग्लू का खूब इस्तेमाल हुआ है. एक्सपर्ट्स को भी फोन खोलने में पसीना आ गया. खैर, पूरी तोड़-फोड़ में क्या-क्या हुआ वो आप नीचे लगे वीडियो में देख सकते हैं. हम वापस आते हैं सिम ट्रे पर.

सैमसंग ने माइक्रोफोन को बेहतरीन तरीके से प्लेस किया है. माइक्रोफोन एक शाफ़्ट के ऊपर चार्जिंग पोर्ट और सिम ट्रे के साथ फिक्स किया गया है.  आवाज रिसीव करने के लिए वाटरप्रूफ जाली लगाई गई है. जाली को भी इस तरीके से लगाया गया है कि अगर गलती से किसी ने इस होल में सिम इजेक्टर टूल लगा भी दिया, तो कोई नुकसान नहीं होगा. कहने का मतलब, जरूरत भर जगह छोड़ी गई है. फोन खोलने वाले ने तो इसे आठ साल का सबसे बड़ा सीक्रेट ही बता दिया.

इस वीडियो को अभी तक आठ लाख बार देखा जा चुका है. कहने का मतलब, सैमसंग ने एक बेहद जरूरी चीज का ध्यान रखा है. अब बाकी कंपनिया क्या करती हैं, वो बता पाना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए बेहतर होगा कि आप थोड़ा सावधानी रखें और अगर कोई गलती हो भी जाए तो सीधे कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क करें.
 

Advertisement
Next