The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'अकाउंट में पैसा नहीं, चुराओगे कैसे', ऑनलाइन ठगी का ये तरीका जान कुर्सी छोड़ भागने लगेंगे!

'ना हमाए फोन में बैलंस, ना हम छुट्टे पैसे रखते हैं' वाले लोगों के लिए जरूरी सूचना.

post-main-image
अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी मुसीबत (सांकेतिक तस्वीर)

जब भी हम साइबर फ्रॉड (Online Fraud) से जुड़ा कोई वीडियो या रील शेयर करते हैं, तो हमारे कई दर्शक एक मजेदार कॉमेंट जरूर करते हैं. जैसे उनके अकाउंट में एक पैसा नहीं है, क्या कर लेगा ठग, अकाउंट में धेला नहीं क्या घोटाला होगा उनके साथ! आप भले ऐसे कॉमेंट्स मौज लेने के लिए करते हों, लेकिन हकीकत इससे अलग है. मान भी लें कि आपके अकाउंट में एक भी पैसा नहीं, फिर भी आपके साथ ठगी हो सकती है. आपको लाखों रुपये का चूना लग सकता है. आपके नाम पर लोन और क्रेडिट कार्ड वाली ठगी हो सकती है. और भी बहुत कुछ हो सकता है. सबकुछ विस्तार से बताते हैं.

जीरो बैलेंस से कर्जा 

अगर आपको लगे कि हम कोरी गप्प मार रहे हैं, तो ऐसा नहीं है. आज-तक डिजिटल की रिपोर्ट के मुताबिक एक महिला के साथ ऐसा हुआ और साइबर ठगों ने उनके अकाउंट में जीरो बैलेंस होते हुए भी कांड कर दिया. उनके एक अकाउंट का इस्तेमाल करके दूसरे से लाखों रुपये निकाल लिए. फिर उनके नाम पर पर्सनल लोन भी ले लिया. इस मामले में सबसे अजीब बात ये है कि पूरे फर्जीवाड़े में कहीं पर भी OTP का इस्तेमाल नहीं हुआ.

रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक थी और फिर उसको किसी वजह से कैंसिल कर दिया. महिला ने जब अपने अकाउंट को चेक किया तो उसमें जीरो अमाउन्ट दिखा रहा था. जाहिर है उन्होंने कस्टमर केयर पर फोन किया होगा. इंटरनेट पर सर्च करने के बाद उन्हें जो नंबर दिखा उसी पर कॉन्टैक्ट किया. आगे बढ़ने से पहले जान लें कि ये बहुत बड़ी लापरवाही है. सीधे सर्च करने पर नजर आने वाले कस्टमर केयर नंबर फर्जी हो सकते हैं. हमेशा आधिकारिक वेबसाइट या ऐप में उपलब्ध नंबर से ही बात करें.

आगे क्या हुआ?

अब फर्जी नंबर पर कॉल करने क्या होता है, उसका अंदाजा सभी को है. लेकिन यहां तो अकाउंट में एक पैसा नहीं था फिर भी कांड हो गया. ठगों ने महिला को बातों में फंसाकर उनके मोबाइल पर एक लिंक भेजी. जब महिला ने इस बात को पॉइंट-आउट किया, तो सामने से कहा गया कि हम कोई OTP तो नहीं मांग रहे हैं. इसी बहाने से उनके फोन में क्लोनिंग से लेकर दूसरे ऐप इंस्टॉल किये गए. महिला ये सोचकर बेखबर रही कि अकाउंट तो खाली है. लेकिन अपराधियों ने फोन पर कब्जे का पूरा फायदा उठाया और दूसरे अकाउंट (सैलरी) से 3 लाख रुपये ट्रांसफर कर डाले.

इतना ही नहीं, मोबाइल पर उपलब्ध उनके क्रेडिट कार्ड डिटेल्स से 2.96 लाख रुपये का पर्सनल लोन भी ले डाला. जब तक महिला को समझ आता तब तक लाखों की चपत लग चुकी थी. इस मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है, लेकिन पैसों का अभी तक कोई अता-पता नहीं है.

इसलिए आप भी सावधान रहें. खोने को कुछ नहीं है, जैसी बातों से अपने मन को ना बहलाएं. आपके फोन का एक्सेस बहुत कुछ बिगाड़ सकता है. लिंक, OTP, मेल इत्यादि पर भरोसा नहीं करना है.         

वीडियो: OTP हुई 'पुरानी', पुलिस और क्राइम ब्रांच के नाम पर बड़ा साइबर ठग हो रहा