The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या है eSIM जो फोन में SIM कार्ड की छुट्टी कर देगा? इसे एक्टिवेट करने का तरीका भी जान लें

जियो, एयरटेल और Vi का ई-सिम मिलता कैसे है?

post-main-image
क्या है ई-सिम जो सिम कार्ड को गायब कर देगा? (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)
एक जमाना था, जब मोबाइल का सिम कार्ड काफ़ी बड़ा हुआ करता था. फ़िर आया मिनी सिम कार्ड. ये पहले वाले को काटकर बनाया गया था. जिनके पास पुराने फ़ोन थे, उन्हें सिम डालने के लिए एक्स्ट्रा माथा-पच्ची करने पड़ती. फ़िर ये मिनी सिम मैक्रो बन गया. और फ़िर आखिर में नैनो. यानी कि और भी छोटा. इस वक़्त सिम का जो साइज़ है, उससे छोटा नहीं हो सकता, लेकिन इसे सिरे से गायब किया जा सकता है.
कैसे? e-SIM की मदद से. ई-सिम का मतलब ये कि फ़ोन में सिम कार्ड डालने की जरूरत ही नहीं पड़ती. बिना कार्ड के ही कॉल होगी, मैसेज होंगे और इंटरनेट भी चलेगा. यहां हम आपको बताएंगे कि ई-सिम क्या होता है, कैसे काम करता है, और आप इसे अपने फ़ोन या स्मार्टवॉच में कैसे चालू कर सकते हैं. पहले e-SIM समझ लीजिए ई-सिम को जानने से पहले ये समझना होगा कि सिम कार्ड होता क्या है. SIM का फ़ुल फ़ॉर्म होता है सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (subscriber identity module). इसके अंदर आपकी वो जानकारी होती है, जो टेलिकॉम ऑपरेटर को आपकी पहचान बताती है. उसके बाद ही ऑपरेटर आपको अपना नेटवर्क इस्तेमाल करने की इजाज़त देता है. तभी आप मोबाइल से कॉल कर पाते हैं.  इंटरनेट चला पाते हैं.
E Sim Feature
ई-सिम फ़ोन में पहले से लगी हुई एक चिप होती है, जो किसी भी नेटवर्क पर रजिस्टर हो जाती है.

ई-सिम बस इसी का इलेक्ट्रॉनिक रूप है. यानी ऐसा सिस्टम, जिसमें फ़िज़िकल सिम कार्ड डालने की ज़रूरत नहीं पड़ती. आजकल के नए फोन में एक चिप पहले से लगी आती है. इसे टेलिकॉम नेटवर्क पर रजिस्टर करवाना होता है. आप ई-सिम का नेटवर्क बदल भी सकते हैं. मनचाही टेलिकॉम कंपनी में रजिस्टर करा सकते हैं. इसके लिए बार-बार नया सिम लेने की जरूरत नहीं होती.
सिम कार्ड और ई-सिम में फ़र्क आप एक उदाहरण से समझिए. DTH केबल के STB यानी सेट टॉप बॉक्स में एक फ़िज़िकल ID कार्ड लगता है. ये कार्ड कम्पनी को आपके अकाउंट और उसके रीचार्ज वग़ैरह की जानकारी देता है. लेकिन नेटफ्लिक्स देखने के लिए फ़िज़िकल कार्ड नहीं लगाना पड़ता. आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होता है. इसी तरह का फ़र्क़ सिम और ई-सिम में है. सस्ते फोन में भी ई-सिम स्मार्टफ़ोन में बैटरी और दूसरी चीज़ों के लिए जगह बनाने के लिए सिम कार्ड का साइज़ छोटा किया गया था. ई-सिम का सिस्टम इसीलिए है कि फ़ोन के अंदर और भी ज़्यादा जगह बनाई जा सके. पहले ई-सिम का सपोर्ट सिर्फ़ महंगे-महंगे स्मार्टफ़ोन में आता था. जैसे- ऐपल आईफोन, Samsung Galaxy Note 20 सीरीज़, Galaxy S21-सीरीज़ और पिक्सल वग़ैरह. मगर अब मोबाइल कंपनियां सस्ते फ़ोन में भी eSIM देने का सोच रही हैं. जिन स्मार्टवॉच में कॉलिंग का सिस्टम होता है, उनमें भी ई-सिम का सिस्टम होता है. स्मार्टवॉच में सिम कार्ड की जगह नहीं होती, इसलिए ई-सिम ही एक चारा होता है.
E Sim In A Phone
स्मार्टफ़ोन में फिज़िकल सिम कार्ड के साथ में ई-सिम भी पड़ता है. (फ़ोटो: Huawei)
ई-सिम कैसे ऐक्टिवेट करते हैं? वोडाफ़ोन-आइडिया (Vi), रिलायंस जियो और एयरटेल ई-सिम देते हैं. Vi और एयरटेल के मामले में आपको पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर के पास ई-सिम की रीक्वेस्ट डालनी होती है. उसके बाद आपको एक QR कोड मिलता है. इस QR कोड को फ़ोन से स्कैन करने के बाद ई-सिम चालू हो जाता है. जियो में ई-सिम चालू करने का तरीका थोड़ा लंबा है. एक-एक करके देखते हैं.
Vi पर e-SIM की रीक्वेस्ट कैसे डालें?
  • अगर आपके पास ई-सिम वाला फोन है तो एक मैसेज लिखिए. eSIM लिखकर स्पेस दीजिए. अपनी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी लिखिए. इसे 199 पर भेज दीजिए
  • अगर आपका ईमेल अड्रेस सही है तो आपको एक कन्फर्मेशन SMS आएगा. इस SMS पर ESIMY लिखकर रिप्लाई कर दीजिए
  • इसके बाद आपको 199 से एक दूसरा SMS मिलेगा; इस मैसेज में आपको बताया जाएगा कि आपको कॉल पर कन्फर्मेशन लेना होगा.
  • ये करने के बाद एक आखिरी SMS आएगा जो QR कोड के बारे में जानकारी देगा. QR कोड आपको ईमेल के ज़रिए मिल जाएगा. बस उसको स्कैन कर लें.
Airtel पर e-SIM की रीक्वेस्ट कैसे डालें?
  • एक मैसेज लिखिए जिसमें eSIM लिखकर स्पेस दीजिए. अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आइडी डालिए. इसे 121 पर भेज दीजिए.
  • अगर आपका ईमेल सही है तो आपको 121 से प्रोसेस चालू होने का SMS आएगा. आपको इस पर “1" लिखकर रिप्लाई करना है.
  • रिप्लाई के बाद आपको 121 से दूसरा SMS आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपको कॉल पर कान्फर्मेशन लेना होगा
  • ये करने के बाद 121 से एक आखिरी SMS आएगा जो QR कोड के बारे में बताएगा. QR कोड आपको ईमेल के ज़रिए मिल जाएगा
Samsung के फ़ोन पर ई-सिम कैसे चालू करें: Settings" पर क्लिक करिए. "Connections" पर जाइए. फ़िर "SIM Card Manager" पर जाकर "Add Mobile Plan" पर क्लिक करिए. यहां "Add Using QR Code” पर क्लिक करके ईमेल पर मिला हुआ QR कोड स्कैन कर लीजिए. स्कैनिंग के बाद “Add new mobile plan” ऑप्शन में "Add" कर दीजिए. कोड स्कैन करते वक़्त आपका फ़ोन मोबाइल इंटरनेट या वाईफाई से जुड़ा हुआ होना चाहिए.
Google के फ़ोन पर ई-सिम कैसे चालू करें: "Settings" पर क्लिक करिए, फ़िर "Network & Internet" पर जाइए. उसके बाद Wi-Fi में जाकर किसी Wi-Fi नेटवर्क से जुड़ जाइए. "Mobile Network" पर क्लिक करिए. फ़िर "Advanced" में जाइए. "Carrier" पर क्लिक करके "Add Carrier" कीजिए. अब ईमेल पर मिला QR कोड स्कैन कर लीजिए. "Download" पर क्लिक करके "Done" कर दीजिए.
Apple आईफोन पर ई-सिम कैसे चालू करें: "Settings" पर क्लिक करिए. "Mobile Data" में जाइए. "Add Data Plan" पर क्लिक करिए. और फ़िर "Scan QR code" सेलेक्ट करके ईमेल पर आए हुए कोड को स्कैन कर लीजिए. स्कैन करते वक़्त आपका फ़ोन मोबाइल इंटरनेट या वाईफाई से जुड़ा होना चाहिए. अब इस eSIM को नाम दे दीजिए, बस.
Jio का eSIM कैसे चालू करें
  • जियो में ई-सिम की रीक्वेस्ट डालने के लिए आपको ये चीज़ें करनी होंगी:
  • फ़ोन की सेटिंग्स में जाइए. फ़िर About वाले हिस्से में जाकर EID और IMEI नंबर देखकर कहीं नोट कर लीजिए.
  • अब अपने फ़ोन से मैसेज में GETESIM लिखकर स्पेस दीजिए. 32 डिजिट का EID नंबर डालिए. फ़िर एक स्पेस दीजिए और 15 डिजिट का IMEI नंबर लिखकर 199 पर भेज दीजिए.
  • आपको 19 डिजिट का ई-सिम नंबर और ई-सिम प्रोफाइल की डीटेल मिलेंगी.
  • एक और मैसेज लिखिए जिसमें SIMCHG लिखकर स्पेस दीजिए और ये ई-सिम नंबर लिखकर 199 पर SMS कर दीजिए
  • अब आपको ई-सिम की प्रोसेसिंग के लिए 2 घंटे में एक SMS आएगा. मैसेज आने के बाद “1” लिखकर 183 पर भेज दीजिए
  • आपको एक कॉल आएगी, जहां आपसे 19 डिजिट का ई-सिम नंबर पूछा जाएगा. उसके बाद नए ई-सिम के ऐक्टिवेट होने की जानकारी आपको SMS के ज़रिए मिलेगी.
  • इस सबके बाद आपको ई-सिम प्रोफाइल को अपने फ़ोन में जोड़ना है. सैमसंग, गूगल और ऐपल आईफोन के लिए ये प्रोसेस अलग-अलग है.
सैमसंग: सेटिंग में जाकर Connections पर क्लिक करिए. SIM card manager में जाइए. Add mobile plan पर क्लिक करिए. Scan Carrier QR code सेलेक्ट करिए. फ़िर Enter code instead पर टैप कर दीजिए. अब यहां पर LPA:1$smdprd.jio.com$ लिखकर स्पेस दीजिए और अपना 32 डिजिट का ऐक्टवेशन कोड डालिए और Connect पर टैप करिए.
गूगल: Settings में जाइए, Network & Internet पर क्लिक करिए, Mobile network पर टैप करिए, फ़िर Download a SIM पर क्लिक कर दीजिए. इसके बाद Next पर टैप करके QR कोड स्कैन करने की जगह Need Help पर क्लिक करिए. इसके बाद पहले ऑप्शन Enter it manually पर क्लिक करिए. इसके बाद बॉक्स में LPA:1$smdprd.jio.com$ लिखकर स्पेस दीजिए और 32 डिजिट का ऐक्टवेशन कोड लिख दीजिए. फ़िर Activate पर क्लिक करके Done पर क्लिक कर दीजिए.
ऐपल आईफोन: Settings में जाइए, Mobile Data पर क्लिक करिए, Add Data plan पर टैप करिए और फ़िर दी हुईं डिटेल्स को भरिए. SM-DP+address वाले हिस्से में smdprd.jio.com लिखिए, Activation code वाले हिस्से में ऐक्टवेशन कोड लिखिए और Next पर क्लिक करिए. अब Add Data plan पर टैप करके अपनी पसंद का Data Plan Label चुनकर Continue पर क्लिक कर दीजिए.