ये नया फीचर YouTube देखने के अनुभव में शर्तिया चार-चांद लगाएगा

03:50 PM Nov 30, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

YouTube बोले तो दुनिया भर के तमाम वीडियो के लिए डिजिटल स्पेस में शायद एक मात्र लोकप्रिय ठिकाना. एंड्रॉयड (Android) से लेकर आईफोन (iPhone) और लैपटॉप पर यूट्यूब मक्खन की तरह चलता है. फीचर्स भी कई सारे हैं और वक्त-वक्त पर नए फीचर्स जुड़ते भी रहते हैं. आज जानिए एक ऐसे फीचर के बारे में जो अभी कुछ दिनों पहले ही उपलब्ध हुआ है. जरूरी इतना है कि खुद अल्फाबेट (Alphabet Inc) के बॉस सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने इसके बारे में दुनिया को बताया. 

Advertisement

ये फीचर है यूट्यूब का Ambient मोड. जानते हैं कि कैसे ये फीचर आपके वीडियो देखने के अनुभव में चार-चांद लगा सकता है.

क्या है  Ambient Mode

आसान भाषा में कहें तो आपके viewing experience को immersive बनाने के लिए इस मोड को लाया गया है. इस फीचर के आने से जब आप कोई वीडियो देख रहे होते हैं तब ऐप उस वीडियो के कलर के हिसाब से ही पूरे यूट्यूब के यूजर इंटेरफेस के साथ मिला देता है. इससे देखने वाले की आंखों को आसानी होती है. यानी एक किस्म का ग्रेडियंट टेक्स्चर स्क्रीन पर आ जाता है. इसको ऐसे समझा जा सकता है कि़ एक होता है डार्क मोड जो कई बार काला या उससे मिलता जुलते रंग में नजर आता है, उसके बाद आता है पिच ब्लैक (Pitch Black). यानी सच्ची-मुच्ची का गाढ़ा काला रंग. Ambient Mode मोड वैसा ही है.

कैसे मिलेगा ये Ambient Mode

अच्छी बात ये है कि ये तीनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड, iOS और डेस्कटॉप पर उपलब्ध हैं. बस शर्त है कि ये फीचर डार्क मोड के साथ ही काम करेगा इसलिए पहले डार्क मोड इनेबल करना जरूरी है. इसका आसान तरीका जान लेते हैं.

# YouTube ऐप ओपन कीजिए.

# अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाइए.

# जनरल के अंदर Appearance का ऑप्शन नजर आएगा.

डार्क थीम 

# यहां से डार्क थीम (Dark Theme) सेलेक्ट कर लीजिए.

Ambient Mode का इस्तेमाल

# YouTube पर कोई सा भी वीडियो ओपन कर लीजिए.

# स्क्रीन पर टॉप राइट में गियर आइकन पर टैप कीजिए.

Ambient Mode

#  Ambient Mode का ऑप्शन इनेबल कर लीजिए.

एकदम शानदार किस्म के अनुभव का मजा लीजिए.


वीडियो: बी रियल ऐप जिसको ऐप्पल ने दिया अवॉर्ड 

Advertisement
Next