The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मस्क ने ट्विटर खरीदा, अब ट्वीट करने के पैसे और थोक में मिले ब्लू टिक... ये सब होने वाला है

मस्क के दिमाग में आखिर चल क्या रहा? क्या मस्क ट्विटर को सुपर ऐप बनाने वाले हैं? थोक में मिले ब्लू टिक हट जाएंगे?

post-main-image
मस्क अब क्या करेंगे. (फोटो: सोशल मीडिया)

आगे क्या? जब से एलन मस्क ट्विटर (Twitter) के मालिक बने हैं, तब से ये सवाल पूछा जा रहा है. अब मस्क क्या करेंगे? जैसे ऑफिस में उन्होंने स्वच्छता अभियान चलाया है, वैसे ही ऐप पर भी देखने को मिलेगा क्या? सुपर ऐप टाइप का कुछ बनेगा क्या? या फिर हमें और आपको पैसे कमाने का कोई जुगाड़ मिलेगा? वैसे तो मस्क इतने अनप्रेडिक्टबल हैं कि उनके बारे में कुछ भी अंदाजा लगाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है! फिर भी काफी कुछ समझ आ रहा है. मस्क (Elon Musk) अब क्या करने वाले हैं, हम आपको बताते हैं.

सुपर ऐप X

मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद सुपर ऐप के कयास खूब लग रहे हैं. वैसे मस्क का X प्रेम भी किसी से छिपा नहीं है. उनके बेटे का नाम भी इससे प्रभावित है. वहीं ट्विटर खरीदने के लिए जो कंपनी बनाई, उसका नाम है ‘X Holdings’ और SpaceX है ही. मस्क ने खुद इसको खूब हवा दी है. कुछ दिनों पहले उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि ट्विटर को खरीदना मतलब तेजी से X की तरफ बढ़ना है. एवरीथिंग ऐप. 

अब ये एवरीथिंग या सुपर ऐप क्या है, वो समझते हैं. दरअसल इसकी अवधारणा चीनी इंसटेंट मैसेजिंग ऐप WeChat से आई है. वीचैट पर यूजर्स मैसेज करने से लेकर पेमेंट तक कर सकते हैं. किराना भी खरीद सकते हैं और टैक्सी भी बुक कर सकते हैं. आप कहेंगे, भैया ऐसा तो वॉट्सऐप (WhatsApp) में भी होता है. आप काफी हद तक सही हैं, लेकिन याद रखिए ये मस्क हैं. अगर वो कुछ करेंगे, तो क्या पता उसके बाद बस एक ऐप से सब काम हो जाएं. 

किराना तो ठीक, क्या पता टेस्ला की कार और रॉकेट भी सीधे घर पर डिलीवर होने लगें. हालांकि, चीन जैसे देश में सुपर ऐप चल सकता है क्योंकि वहां गूगल और फेसबुक ब्लॉक हैं. लेकिन अमेरिका में, जहां ऐप मार्केट पर गूगल और ऐप्पल का कब्जा है, वहां ये मुमकिन होगा क्या? ऐप्पल ने अभी हाल-फिलहाल में कैसे Spotify को आडियोबुक्स बेचने से रोका, वो जगजाहिर है.  

ट्वीट के पैसे ले सकते हैं?

आसान भाषा में कहें तो ट्विटर प्रीमियम. वैसे ऐप्स के प्रीमियम सब्स्क्रिप्शन कोई नई बात नहीं है. यूट्यूब से लेकर स्नैप चैट और टेलीग्राम के प्रीमियम प्लान मार्केट में उपलब्ध हैं. खुद ट्विटर ब्लू एक प्रीमियम सर्विस है. ऐसे में हो सकता है कि मस्क ट्विटर का पैसे वाला प्लान लॉन्च करें. वैसे इसकी हिंट उन्होंने कई महीनों पहले दी भी थी. तब उन्होंने कहा था. ट्विटर आम यूजर्स के लिए हमेशा फ्री रहेगा, लेकिन व्यावसायिक उद्देश और सरकार के लिए थोड़ी फीस ली जा सकती है.

विज्ञापन पर रोक

मस्क ने 2019 में ट्वीट किया था.  "I hate advertising." मतलब मुझे विज्ञापन से नफरत है. 

वैसे उन्होंने कल यानी 27 अक्टूबर को फिर से ट्वीट किया था. मस्क के मुताबिक ट्विटर खरीदने का मकसद सिर्फ विज्ञापन से पैसा कमाना नहीं है. तो इसका मतलब ऐप बिल्कुल साफ सुथरा हो जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो क्या ही बात है. वैसे ये मुश्किल है क्योंकि खुद मस्क ने इसी ट्वीट में आगे कहा है. ट्विटर कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं होगा जहां आकार कोई कुछ भी लिख दे. हां, विज्ञापन हाई कॉन्टेन्ट वाले होंगे. बहुत कुछ समझ नहीं आ रहा कि आखिर मस्क करने क्या वाले हैं. क्या डॉनल्ड ट्रंप और कंगना के अकाउंट फिर से ओपन होंगे? ये भी एक बहुत बड़ा सवाल है.

वीडियो: एलन मस्क पहुंचे ट्विटर के दफ्तर!