The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रील वायरल हुई, Whatsapp पर लोग ये लिंक भेजने लगे, अब ये बड़ा कांड हो रहा!

लोगों की वायरल होने की चाहत आपको फंसवा सकती है...

post-main-image
वॉट्सऐप पर ये लिंक कांड कर देगी. (तस्वीर साभार: पिक्सेल)

लापरवाही, शरारत, अधूरा ज्ञान या किसी भी कीमत पर वायरल होने की चाहत. नतीजा एक बेहद खतरनाक लिंक जो आपके WhatsApp को क्रैश कर सकता है. वॉट्सऐप पर कई तरह के स्कैम से जुड़ी खबरें आती रहती हैं, लेकिन उनका संबंध साइबर क्राइम से होता है. इस बार उल्टा है. इंस्टा और फ़ेसबुक पर एक रील वायरल है, जिसमें तथाकथित टेक एक्सपर्ट मजे के लिए एक वॉट्सऐप लिंक के बारे में बताते हैं. इस लिंक पर क्लिक करते ही सामने वाले का ऐप क्रैश हो जाता है. सिर्फ रीइंस्टॉल करना ही विकल्प होता है. क्या है पूरा झोल, बताते हैं.

वॉट्सऐप बग वाला क्रैश लिंक

असल में वॉट्सऐप का एक बग है जिसे एक ट्विटर यूजर ने नोटिस किया और वॉट्सऐप को टैग करके बताया भी. एंड्रॉयड स्मार्टफोन में दिख रहे इस बग का कई लोगों ने वीडियो बना दिया जो अब भयंकर वायरल है.  

दरअसल, वॉट्सऐप ग्रुप पर या पर्सनल चैट पर wa.me/settings मैसेज रिसीव होता है. आगे बढ़ने से पहले एक चेतावनी. ऐसा कोई भी मैसेज आया है तो गलती से भी उस पर क्लिक नहीं करना है वरना आप बहुत परेशान हो जाएंगे. अब आते हैं इस मैसेज पर. क्लिक करते ही आपका वॉट्सऐप क्रैश हो जाएगा.

इलाज क्या है इसका?

आमतौर पर इस लिंक पर क्लिक करते ही ऐप की सेटिंग्स ओपन होती हैं लेकिन अभी ऐप क्रैश हो जा रहा है. आप कितना भी जतन कर लें, ऐप ओपन नहीं होगा. सिर्फ एक इलाज है कि आप ऐप को डिलीट करें और फिर इंस्टॉल करें. जो आप वॉट्सऐप का बैकअप लेकर रखते हैं तो आपको डेटा रिस्टोर हो जाएगा, नहीं तो नुकसान पक्का है. वैसे आपने लिंक पर क्लिक नहीं किया तो बिना देर किए उस मैसेज पर लॉन्ग प्रेस कीजिए और डिलीट का बटन दबा दीजिए.

एक और उपाय है. वॉट्सऐप का वेब वर्जन. ये बग ऐप के डेस्कटॉप वर्जन पर बेअसर है. अगर आप वहां लॉगिन हैं तो चैट में जाकर मैसेज डिलीट कर दीजिए. फोन पर ऐप वापस से ओपन हो जाएगा. मेटा के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप ने इस बग को फिक्स भी कर दिया है, फिर भी कई अकाउंट इससे अभी भी प्रभावित हैं. इसलिए हमारी आपसे एक गुजारिश होगी कि किसी भी टिप्स एण्ड ट्रिक्स को आजमाने से पहले चार दफा चेक कर लें. कई बार मजाक बहुत गंभीर परिणाम देते हैं. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: वॉट्सऐप स्कैम इन मैसेज पर क्लिक करेंगे तो पैसे उड़ जाएंगे