जब WhatsApp पर पहले से ही खुद को मैसेज करने का सिस्टम है, तो अब इसी तरह का फीचर क्यों आया है?

11:53 PM Nov 28, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

WhatsApp (वॉट्सऐप) ने यूजर्स के लिए खुद को मैसेज करने (WhatsApp roiling out message yourself) का फीचर रोलआउट करना स्टार्ट कर दिया है. नए फीचर के आने से इंसटेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म पर खुद को मैसेज करना बहुत आसान हो जाएगा. मेटा के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप का ये फीचर एंड्रॉयड (Android) और आईफोन (iPhone) यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. ‘Message Yourself’ नाम के इस फीचर की मदद से यूजर्स नोट्स से लेकर रिमाइंडर्स खुद से शेयर कर पाएंगे. आपके मन में सवाल होगा, आखिर इसकी जरूरत क्या थी? पहले से ही ऐसा कुछ उपलब्ध है. हमारे मन में भी यही सवाल उठा. कुछ जवाब मिले, वो हम आपको बताते हैं.

Advertisement

बात नए फीचर की हो रही है, तो पूरी  संभावना है कि ‘Message Yourself’ फीचर आपके स्मार्टफोन में नजर आ रहा होगा. अगर नहीं, तो एक बार गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से वॉट्सऐप अपडेट कर लीजिए. एक बार अपडेट करने के बाद जब आप न्यू चैट आइकॉन पर क्लिक करेंगे, तो आपको New Group, New Contact जैसे ऑप्शन के साथ Message Yourself नजर आएगा.

Message Yourself 

अब बात मुद्दे की. वॉट्सऐप पर ऐसा करना पहले से ही संभव है. आपमें से कई लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगे. ग्रुप बनाओ और सबको बाहर कर दो. लो जी काम हो गया. ऐसे में इस फीचर की जरूरत क्या थी? कम्पटीशन बाबू भैया कम्पटीशन! जरा दूसरे ऐप्स पर नजर डालिए.

टेलीग्राम (Telegram), जिससे व्हाट्सएप का तगड़ा कम्पटीशन रहता है, उसपर ये फीचर पहले से मौजूद है. नाम है ‘Saved Messages’. अगर बात करें Signal ऐप की, तो ‘Note to Self’ नाम से यही फीचर आपको वहां भी मिल जाएगा. कम्युनिटी प्लेटफॉर्म Slack में इसको “Jot Something Down” के नाम से जाना जाता है. साफ है कि वॉट्सऐप की नींद जरा देर से टूटी, तो अब वो ये फीचर लेकर आया है.

फीचर का क्या है, आते हैं और जाते हैं. अगर सच में किसी दूसरे प्लेटफॉर्म से सीख लेनी है, तो बस नंबर हाइड करने का जुगाड़ देना चाहिए. कितना बड़ी दिक्कत दूर हो जाएगी. 


वीडियो:  वॉट्सऐप का नया फीचर आपके कितने काम का 

Advertisement
Next