The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अब बिना इंटरनेट चलेगा WhatsApp, जान लो कैसे?

इंटरनेट पूरे शहर में बंद हो, तब भी WhatsApp दौड़ेगा

post-main-image
सांकेतिक इमेज (pexels)

WhatsApp (वॉट्सऐप) की तरफ से साल के शुरू होते ही बड़ा वाला गिफ्ट आपके लिए आया है. अब आप इंटरनेट नहीं होने पर भी चैटिंग कर पाएंगे. मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली कंपनी ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. अच्छी बात ये है कि फीचर आज से और अभी से दोनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड (Android) और iOS के लिए उपलब्ध हो गया है. आप कैसे इस फीचर को इस्तेमाल कर सकेंगे वो हमसे जान लीजिए.

अंग्रेजी का एक शब्द है Proxy. हिन्दी में मतलब निकालें तो छद्म या प्रतिनिधि. अगर अभी भी याद नहीं आया तो स्कूल से लेकर कॉलेज के वो दिन याद कीजिए जब आपके दोस्त ने आपकी जगह आपकी अटेंडेंस लगाई होगी. उसी को प्रॉक्सी कहते हैं. अब ऐसा ही कुछ जुगाड़ उपलब्ध कराया है वॉट्सऐप ने. ऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support लॉन्च किया है.

प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे. आपके फोन की तो छोड़िए अगर आपके एरिया में भी इंटरनेट नहीं तो भी चैटिंग जारी रहेगी. और आपको अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी की भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं. कंपनी की मानें तो मैसेज एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. कोई बीच में घुसकर आपके मैसेज नहीं पढ़ पाएगा. ना ही प्रॉक्सी नेटवर्क पर, ना Meta और ना ही WhatsApp खुद.

नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग में मिलेगा. बस आपके पास लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. इसके बाद आपको Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा. यहां मिलेगा Proxy का ऑप्शन. इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे.

वॉट्सऐप

कंपनी ने ब्लॉग के जरिए बताया, ईरान में जिस तरह की दिक्कत पिछले कुछ महीनों से देख रहे हैं, वहां इंटरनेट शटडाउन्स लगातार हो रहे हैं. ये सॉल्यूशन लोगों की मदद करेगा, और सिक्योर कम्युनिकेशन देगा.

कंपनी ने इसके साथ सुरक्षित और भरोसेमंद प्रॉक्सी सर्वर कैसे मिलेगा उसके बारे में भी अलग से जानकारी दी है. तो अगर आप ऐसी जगह हैं जहां वॉट्सऐप ब्लॉक है या फिर कोई और दिक्कत तो बस जुगाड़ हाजिर है.

जानिए वॉट्सऐप का ये नया फीचर आपके काम का है या टेंशन बढ़ाएगा?