The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

QR code से सिर्फ पेमेंट ही नहीं, प्यार और व्यापार भी होता है!

बात किसी लिंक को शेयर करने की हो या LinkedIn प्रोफाइल शेयर करने की. कहने में कोई गुरेज नहीं है कि जरूरत की सभी चीजों के लिए क्यूआर कोड बनाया जा सकता है.

post-main-image
तकरीबन हर जरूरी चीज के लिए क्यूआर कोड बना सकते हैं.

QR code स्कैन करके पेमेंट तो आपने किया ही होगा. झट से ऐप ओपन किया फट से QR (Quick Response) code स्कैन किया और हो गया पेमेंट. उंगलियों से लेकर दिमाग में यदि चुलबुलाहट रही होगी तो हो सकता है कभी कोई क्यूआर कोड स्कैन करके कोई लिंक या वेबसाइट ओपन कर ली हो. आमतौर पर क्यूआर कोड का इससे ज्यादा इस्तेमाल होता नहीं.

QR Code (Image:pexels)

लेकिन यदि हम आपसे कहें कि क्यूआर कोड तकरीबन उतने और काम भी कर सकता है जितनी उसमें काली-काली बिंदियां होती हैं. अब ये थोड़ा ज्यादा हो गया लेकिन यथार्थ के धरातल पर भी बात करें तो क्यूआर कोड से कई सारे काम किए जा सकते हैं. कमाल की बात ये है कि ये रोजमर्रा में काम आने वाली कई दिक्कतों को भी दूर कर सकता है. Wi-Fi से लेकर WhatsApp तक और Teligram से लेकर Instagram. सब जगह अदना सा क्यूआर कोड बहुत काम आ सकता है.

WhatsApp QR Code

वॉट्सऐप पर क्यूआर कोड दो तरीके से इस्तेमाल हो सकता है. एक तो हाथों-हाथ मैसेज करने के लिए और दूसरा बिजनेस के लिए. अब मान लीजिए कि आप किसी से आमने-सामने पहली बार मिल रहे हैं तो पूरे चांस हैं कि वॉट्सऐप पर हैलो बोलने और मैसेज भेजने की बात आएगी. हमेशा की तरह आप सामने वाले का नंबर सेव करेंगे फिर थोड़ी देर इंतजार करेंगे उस कॉन्टेक्ट के वॉट्सऐप पर दिखने का. वैसे कुछ और तरीके भी हैं लेकिन जब बात आमने-सामने की है तो क्यूआर कोड की मदद लीजिए. अपने वॉट्सऐप की प्रोफाइल में जाइये या सामने वाले से कहिए कि वॉट्सऐप ओपन करके प्रोफाइल में जाएं. अब यहां आपको नाम के बाजू में क्यूआर आइकन नजर आएगा. उस पर टैप करिए. बाकायदा आपके नाम के साथ क्यूआर कोड फ्लैश मारेगा. अब स्मार्टफोन कैमरा से या वॉट्सऐप कैमरा से स्कैन कर लीजिये. बस अब वही करना है जो करना था. अरे भाई मैसेज. देखिए क्या बढ़िया फीचर दे रखा है Meta ने.

WhatsApp QR Code

अब बात बिजनेस की. शायद ये आपने देखा हो, अगर नहीं देखा तो हम से जान लीजिए. अब आपका कोई इस प्रकार का व्यापार है, जैसे कि प्रिंट का या फिर जहां बार-बार वॉट्सऐप की जरूरत पड़ती है तो क्यूआर कोड आपके लिए ही बना है. प्रोफाइल पर आकर कोड निकालिए और प्रिंट करके चिपका डालिए दीवार पर. जिसको हो जरूरत वो करे स्कैन और आ जाए आपके वॉट्सऐप पर.

Telegram QR Code

प्रोसेस एक जैसी है बस क्यूआर का आइकन प्रोफाइल के लेफ्ट साइड पर मिलेगा. हां, टेलीग्राम ऐप पर आप क्यूआर कोड को पर्सनल टच दे सकते हैं, बोले तो एनिमेशन डाल सकते हैं.

Telegram QR Code
Instagram QR Code

एक जमाने में जैसे ब्लैकबेरी पिन (BBM) का क्रेज होता था, तकरीबन वैसे ही आजकल इंस्टाग्राम अकाउंट या मिलेनियल्स की भाषा में कहें तो इंस्टा आईडी का क्रेज है. बातें बाद में करेंगे पहले इंस्टा आईडी लेकर फॉलो-फॉलो खेलेंगे. बात मिलेनियल्स के क्रेज से हटकर यदि बिजनेस की भी करें तो इंस्टाग्राम की लोकप्रियता कम नहीं है. कई बिजनेस तो सिर्फ इंस्टा की बदौलत ही चल रहे हैं. अब ऐसे में क्यूआर कोड आपके बहुत काम का है. इंस्टा का इनबिल्ट क्यूआर कोड झट अकाउंट खोजने के लिए टाइप करने की झंझट से तो मुक्ति देगा ही सही. इंस्टा आईडी भी चुटकियों में शेयर कर देगा. क्यूआर कोड निकालिए और फिर चाहे शेयर करिए सोशल मीडिया पर या चिपका दीजिये अपनी वेबसाइट पर. प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके हेमबर्गर मेन्यू पर कीजिए टैप और क्यूआर कोड का ऑप्शन फड़फड़ाता नजर आएगा. वैसे इंस्टा ने आपकी मौज का खूब इंतजाम किया है मतलब चाहे तो कलर बदलिए या Emoji लगाइए. मन नहीं भरे तो सेल्फ़ी भी लगा सकते हैं वो भी दिल से लेकर रंग-बिरंगे चश्मे वाली. शेयर करने पर भी पूरी इज्जत के साथ लिखा आएगा Nametag.

Insta QR Code
Twitter QR Code

एडिट का फीचर भले देर-सवेर आए लेकिन क्यूआर कोड तो जाने कबसे दे रखा है ट्विटर ने. प्रोफाइल पिक्चर पर जाइये और सर्र से नीचे देखिए. क्यूआर कोड नजर आएगा. चाहे तो अपना कोड दूसरों से शेयर करिए या या फिर किसी और का स्कैन. क्यूआर कोड ट्वीट करने का भी जुगाड़ ऊपर कोने पर इंतजार करता नजर आएगा.

Twitter QR COde
Wi-fi QR Code

वाई-फाई शेयर करना पड़ता है बार-बार और पासवर्ड देने में है दिक्कत. वैसे भी हर बार वाई-फाई का नाम और फिर पासवर्ड किसी दर्द से कम नहीं है. ऑफिस और बिज़नेस प्लेस पर तो ये और दिक्कत पैदा करता है. बार-बार वाई-फाई का यूजर नेम और पासवर्ड देने से बचने के लिए उसका एक क्यूआर कोड बनाकर चिपका दीजिये. स्कैन करते ही सामने वाले के स्मार्टफोन पर सीधे वाईफाई कनेक्ट हो जाएगा और पासवर्ड भी शेयर नहीं होगा. क्यूआर कोड बनाने के लिए तमाम ऐप्स, वेबसाइट्स आपको आसानी से मिल जाएंगे.

ऐप्स के इनबिल्ड QR(Quick Response) code के इतर कई ऐसे ऐप्स हैं जो क्यूआर कोड जनरेट करने में मदद करते हैं. फिर बात किसी लिंक को शेयर करने की हो या LinkedIn प्रोफाइल शेयर करने की. कहने में कोई गुरेज नहीं है कि जरूरत की सभी चीजों के लिए क्यूआर कोड बनाया जा सकता है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

पड़ताल : मुख्यमंत्री रघुवर दास की शराब की बदबू से पत्रकार ने नाक बंद की?