The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत में दो साल पहले बन गया था 'ChatGPT', करोड़ों की फंडिंग भी हुई, अब क्या हाल है?

अपने देश के इस AI टूल के आगे बाकी सबको भूल जाएंगे.

post-main-image
image: twitter

ChatGPT 3.5, ChatGPT-4, गूगल Bard, और पता नहीं कितने नाम जो आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A.I.) के नाम पर रौला काट रहे हैं. लेकिन हम जो आपसे कहें कि इनके जन्म से पहले ही एक भारतीय कंपनी AI चैट बॉट बना चुकी थी, तो शायद आपको यकीन ही नहीं होगा. बात इतनी ही नहीं है क्योंकि कंपनी इसके लिए करोड़ों का इनवेस्टमेंट भी ले आई. इतना पढ़कर शायद आपकी दिलचस्पी जाग सकती है, लेकिन एक सवाल तुरंत मन में आएगा. अब कहां है ये कंपनी, कहां है उनका चैटबॉट. यहीं है तभी तो हम बात कर रहे हैं.

दिल्ली का स्टार्टअप

दिल्ली का एक छोरा है Samanyou Garg. परिचय में इतना और जोड़ लीजिए कि 2019 के Global Undergraduate Awards के विजेता हैं. ये अवॉर्ड कितना बड़ा है उसका अंदाजा इसी से लगा लीजिए कि इसको जूनियर नोबल अवॉर्ड भी कहते हैं. Samanyou अक्टूबर 2020 में जब AI पर काम कर रहे थे तो उनको पता चला कि Open AI ने GPT-3 लॉन्च किया है. Open AI वही कंपनी है जिसका प्रोडक्ट है ChatGPT-4.

Samanyou को तो जैसे मिली जादू की छड़ी और उन्होंने बना डाला AI बेस्ड पेज जनरेटर टूल. कहानी आगे बढ़ी और जनवरी 2021 में लॉन्च हुआ Writesonic. Writesonic के कई प्रोडक्ट हैं जिसमें सबसे लेटेस्ट है Chat Sonic जो दिसंबर 2022 में बाजार में आया है. अब ऐसे चैट बॉट क्या-क्या कमाल कर सकते हैं वो तो बताने की जरूरत नहीं. इसलिए इतना जान लीजिए कि TechRadar ने इसको "Best AI writer of 2021" से नवाजा था.

 

Writesonic को जून 2021 में Y-Combinator जैसे बड़े प्रोग्राम में जगह मिली तो सितंबर 2021 में 2.6 मिलियन मतलब 21.47 करोड़ के लगभग की फंडिंग भी मिली. ये सब हो रहा था साल 2021 में. ChatGPT के बाजार में आने से लगभग 16 महीने पहले. बात करें फीचर्स की तो जहां एक तरफ ChatGPT के साथ एक लिमिट है कि वो कभी 2021 के लिए ट्रेंड है तो कभी 2022 के लिए. वहीं Writesonic के साथ ऐसा नहीं हैं क्योंकि वो गूगल पर बेस्ड है. मतलब जानकारी एकदम लेटेस्ट.

अभी कहां है

वहीं जहां सभी हैं. अरे जनाब इतनी बड़ी दुनिया है तो काम की कमी होती नहीं. बस आपके प्रोडक्ट में दम होना चाहिए. आज की तारीख में Spotify से लेकर Marriott तक और Meesho से लेकर Vodafone तक इससे जुड़े हैं. आपको लगेगा इतने टूल्स हैं तो फिर इनकी बात क्यों. बस थोड़ा सा गर्व करने के लिए. वैसे इसके ज्यादातर फीचर मुफ़्त हैं.

वीडियो: मास्टरक्लास: ChatGPT का मतलब, आपके हर सवाल का जवाब देगा ये चैटबॉट? Google का खेल खत्म?