The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Google pixel खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातें जानना जरूरी है, वरना...

फोन में आने वाली दिक्कतों से निपटने का तरीका

post-main-image
गूगल पिक्सल (image credit-meme)

अगर आप गूगल के लेटेस्ट स्मार्टफोन जैसे गूगल पिक्सल 7 (Google Pixel 7) या पिक्सल 7 प्रो (Google Pixel 7 Pro) खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपका कुछ बातों का जानना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है आपको दिक्कतों का सामना करना पड़े. मसलन आफ्टर सेल्स सर्विस का क्या ? सर्विस सेंटर है भी या नहीं. अगर नहीं है तो फिर क्या तरीका है अगर हैंडसेट में कोई दिक्कत आई तो. सारे अगर-मगर का जवाब हम आपको देते हैं. 

प्रोडक्ट चाहे कोई सा भी हो, मसलन टीवी या फिर स्मार्टफोन. छोटी-मोटी दिक्कत से लेकर बड़ी समस्या आना कोई बड़ी बात नहीं. समस्या है तो समाधान भी, कहने का मतलब आफ्टर सेल्स सर्विस. लेकिन गूगल पिक्सल के केस में शायद बाकी ब्रांड्स जैसा नहीं है. इस कंपनी का तरीका थोड़ा अलग है. अब तरीके क्या हैं? वो जानने से पहले ये जानते हैं कि गूगल के कौन-कौन से स्मार्टफोन मार्केट में हैं. 

आज की तारीख में गूगल के तीन पिक्सल स्मार्टफोन पिक्सल 6ए, पिक्सल 7 और पिक्सल 7 प्रो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. ऑफ़लाइन मतलब दुकान और शो-रूम जैसा कुछ नहीं है. सीधे-सीधे ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट (FlipKart) से खरीदना पड़ेगा. अब फोन तो खरीद लिया. जैसे हमारे कुछ साथियों ने भी खरीदा. दुर्भाग्य से एक हैंडसेट में दिक्कत आ गई. दिक्कत ये कि कैमरा ऐप ओपन करते ही फोन स्विचऑफ. अब हमसे जितना बन पड़ा उतना किया. जैसे रीस्टार्ट किया, फैक्ट्री रीसेट मारा और ऐप का कैशे भी क्लीन किया. नतीजा 'ढाक के तीन पात' मतलब कुछ हुआ नहीं.

सीधा सर्विस सेंटर तो है नहीं और फोन भी किसी दुकान से नहीं खरीदा तो ऐसे में हमने फोन घुमा दिया फ्लिपकार्ट को. वहां से मिला टका सा जवाब. बोले तो वो सिर्फ प्रोडक्ट के कूलिंग ऑफ पीरियड तक ही खेल का हिस्सा हैं. मतलब प्रोडक्ट वापस करने की मियाद तक. उसके बाद गूगल बाबा जानें. 

हमने सीधे पूछा गूगल से. गूगल से जो पता चला वो एक तरफ तो बहुत सुकून देने वाला है, वहीं दूसरी तरफ थोड़ा अजीब भी. अब होता ये है कि अगर आपको अपने गूगल पिक्सल हैंडसेट में कोई दिक्कत आ रही तो आपको फोन की सेटिंग का रुख करना पड़ेगा. 

# यहां एकदम सबसे नीचे मिलेगा Tips & Support.

# यहां कई सारे कॉमन प्रॉबलम को लिस्ट किया गया है. जैसे सॉफ्टवेयर अपडेट या बैटरी. 

# आप यहां हेल्प में अपनी दिक्कत सर्च भी कर सकते हैं. 

# अगले सेक्शन में आप पिक्सल Pixel Community से भी मदद ले सकते हैं.

गूगल टिप्स
ये तो हुआ आम तरीका लेकिन अब आता है गूगल का स्टाइल

# सबसे नीचे मिलेगा ‘Contact Us’.

# यहां जाकर अपनी प्रॉबलम के बारे में लिखिए.

# ज्यादा डिटेल में नहीं भी लिखते तो चलेगा. 

#  स्क्रीन पर बताए स्टेप्स फॉलो करते जाइए.  

# सामने आएगा Get a call और चैट का ऑप्शन.  

# कॉल का ऑप्शन जिन्दाबाद. 

गूगल कॉल सेंटर

इसके बाद आपको गूगल की तरफ से आएगा कॉल. आपकी दिक्कत दूर करने की होगी पूरी कोशिश. अब इतने भर से कुछ नहीं हुआ तो गूगल आपके घर से या आपके बताए पते से फोन कलेक्ट करेगा. गूगल के मुताबिक, 12 वर्किंग दिन में फोन बदला जाएगा या रिपेयर होगा. वैसे ये निर्भर करेगा कि फोन वारंटी में है या नहीं. वारंटी के बाहर है और कोई पार्ट बदलना है तो उसकी जानकारी भी आपको मिलेगी. और हां फोन आपके पास पहुंच जाएगा मतलब कही लेने जाने की जरूरत नहीं. हमारे दोस्त ने ऐसा ही किया और फोन पकड़ा दिया गूगल को. 
देखने में तो सर्विस अच्छी है मतलब सर्विस सेंटर जाने का झंझट नहीं. वैसे अगर आपका पिक्सल स्टार्ट ही नहीं हो रहा तो भी कोई दिक्कत नहीं. सिर्फ इस लिंक पर क्लिक करने से आपका काम हो जाएगा. 

ये तो आम प्रोब्लम है. अगर आपका पिक्सल फोन डेड हो जाए. स्विच ऑन ही ना हो. तब तो सेटिंग्स तक पहुंचना नामुमकिन है. ऐसे में किसी और साथी को खोजिए जिसके पास पिक्सल हैंडसेट है. उसके फोन से सेटिंग्स वाला फॉर्मूला अपनाइए. अगर कोई पिक्सल बडी नहीं है आपका इस लिंक पर जाइए. ध्यान रहे कि इस पेज पर उसी आईडी लॉगइन रहें जिससे आपने अपना हैंडसेट सेटअप किया था.  

पूरी प्रोसेस हमने आपको बता दी लेकिन ये सबको भाये, ऐसा ज़रूरी नहीं. हमारा काम है आपको बताना क्योंकि अगर कोई दिक्कत आए तो आप ये नहीं कहें कि Lallantop ने तो बताया नहीं.

वीडियो: आपकी पूरी 'डिजिटल कुंडली' गूगल-ऐप्पल के पास है, कच्चा-चिट्ठा यहां जानिए!