Youtube से होगी बंपर कमाई, बस दिन के दो मिनट खर्च करने होंगे!

05:53 PM Jan 05, 2023 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

YouTube से कमाई करने का एक जाबड़ तरीका आखिरकार आ ही गया है. ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है. मतलब भारी -भरकम एडिटिंग करने या झमाझम ग्राफिक्स लगाने की जरूरत नहीं. बस अपनी क्रिएटिविटी दिखानी है और शॉर्ट्स बनाने हैं. बाकी यूट्यूब देख लेगा. दरअसल, हुआ ये है कि यूट्यूब मोनेटाइजेशन (YouTube Monetization) अब शॉर्ट्स के लिए भी इनेबल हो गया है. अब ये सब होगा कैसे और करना क्या होगा, वो भी समझ लीजिए.

Advertisement

आप और हम जब भी कोई यूट्यूबचैनल स्टार्ट करते हैं, तो सबसे पहली कोशिश होती है कि एक हजार सब्सक्राइबर हो जाएं और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम मिले तो मोनेटाइजेशन की विंडो खुले. मोनेटाइजेशन मतलब गूगल विज्ञापन (Google Ad Sense) से आपको होने वाली कमाई. गूगल इसका एक हिस्सा आपको देता है. ये तो हुई यूट्यूब वीडियो से होने वाली कमाई. लेकिन जरूरी नहीं कि हर कोई इस खांचे में फिट बैठ ही जाए. इसलिए, अब आपके लिए उपलब्ध है Shorts वाले चैनल का मोनेटाइजेशन.

एक करोड़ व्यू

जल्दी ही मतलब जनवरी के बीच में या फरवरी 2023 से गूगलकी नई पॉलिसी लागू होगी. इससे अब आप शॉर्ट्सवीडियोबनाकर भी कमाई कर सकते हैं. आपको 90 दिन बोले तो तीन महीने के अंदर सारे शॉर्ट्स मिलाकर 10 मिलियन मतलब 1 करोड़ व्यू पूरे करने होंगे. ऐसे शायद आपको लगेगा कि ये तो बड़ा मुश्किल काम है. हालांकि, ऐसा नहीं है.

शॉर्ट्स मतलब 1 मिनट वाला वीडियो. थोड़ा और आसान करें तो 59 सेकंड. आप जिस फील्ड के महारथी हैं, जिस बारे में आपकी जानकारी दूसरों से ज्यादा है, बस उस पर आपको अपनी रचनात्मकता दिखानी है. दिन के 2 वीडियो से भी काम चल जाएगा. बढ़िया कॉन्टेन्ट हुआ और औसतन 50 हजार व्यू भी आ गए तो मौज पक्की समझो.

गुणा गणित लगा लो. 90 दिन और रोज के 2 शॉर्ट्स. हो गए 180. अब इनको 50000 से गुणा कर लो. 90 लाख हो गया. अब जैसे पहले दिन से 50 हजार व्यू नहीं आएंगे मतलब धीरे-धीरे बढ़ेंगे तो कई शॉर्ट्स के 50 हजार से ऊपर भी जाएंगे. आपके व्यू पहुचेंगे एक करोड़ और कमाई होगी भरपूर. अब क्या उठाओ मोबाइल और शुरू हो जाओ. 

Advertisement
Next